कोरोना का लोगों की उम्र पर पड़ेगा काफी बड़ा असर: शोध में दावा

कोरोना का लोगों की उम्र पर पड़ेगा काफी बड़ा असर: शोध में दावा

सेहतराग टीम

कोरोना को लेकर लगातार शोध किए जा रहे हैं। हर शोध में कोरोना के बारे में कोई न कोई नई जानकारी जरूर सामने आ रही है। अब हाल ही के एक शोध में यह बात सामने आई है कि कोरोना वायरस भविष्‍य में भी हमारे जीवन पर अपनी छाप छोड़ेगा। दरअसल वैज्ञानिकों ने एक शोध में दावा किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोगों की औसत उम्र में कमी आएगी

पढ़ें- भारत में कोरोना की वैक्सीन कब तक आएगी? यहां विस्तार से जानिए

यह शोध पीएलओएस वन नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसके मुताबिक कोरोना दुनियाभर में जीवन प्रत्याशा में अल्पकालिक गिरावट का कारण बन सकता है। शोध के मुताबिक यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव के कारण औसत उम्र 10 फीसदी घट सकती है। शोध में आशंका जताई गई है कि गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में जीवन प्रत्याशा पर इसका असर ज्यादा असर होगा।

इस शोध में चेतावनी दी गई है कि अगर दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवाओं, सामाजिक-आर्थिक स्थितियों और शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार नहीं किए गए तो भविष्य में हालात बेहद गंभीर होंगे। चीन के शंघाई विश्वविद्यालय के एशियाई जनसांख्यिकी अनुसंधान संस्थान के एसोसिएट प्रोफेसर गिलियूम मारोस ने इस शोध के संबंध में बताया कि जीवन प्रत्याशा पर कोरोना वायरस का प्रभाव शायद पहले से ही महसूस किया जाता है, जो कि गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

नाक और मुंह को आयोडीन से साफ करने से खत्म किया जा सकता है कोरोना: वैज्ञानिकों का नया दावा

टॉयलेट पाइप के जरिए भी फैल सकता है कोरोना संक्रमण

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।